Blogger Tutorial or Notes in Hindi

Tutorial Section No. 1


Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial

     सबसे पहले आप अपनी ई-मेल आय.डी. से लॉग इन करले. अगर चे आपकी ई-मेल आय.डी. नहीं हैं तो नई ई-मेल आय.डी. गूगल पर से बनाले. उसके बाद गूगल वेब साइड ओपन करले. www.google.com वेब साइड ओपन होने के बाद गूगल अप बटन पर क्लिक करे. गूगल अप बटन पर क्लिक करने के बाद एक लिस्ट ओपन होगी. उस लिस्ट में से आपको ब्लॉगर बटन पर क्लिक करना होगा. किस तरह वह दिखेगा उसकी फोटो निचे है अपलोड की है.
   
Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial
 

     ब्लॉगर बटन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने कुछ इस तरह का विंडो सामने आएगा. ब्लॉगर प्रोफाइल के निचे की खाली जगह में आपको अपने ब्लॉगर के लिए कोई भी नाम देना होगा. नाम लिखने के बाद कंटिन्यू टू ब्लॉग इस बटन पर क्लिक करना होगा. 
   फोटो में ब्लाक कलर के बॉक्स से हाईलाइट कर के दिखाया गया हैं.
    अगली सारी फोटो को हम इस तरह ब्लाक कलर के बॉक्स से हाईलाइट कर आपको समझ ने के लिए दिखाएंगे.

Blogger Tutorial OR Notes in Hindi,Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial


आप जो नाम आपके ब्लॉगर को देना चाहते है वह पहले से कोई इस्तेमाल कर रहा हैं, तब आपको अपने नाम में बदल करवाना होगा या फिर दूसरा नाम देना होगा जो अब-तक किसी ने नहीं दिया हैं. 

   कंटिन्यू टू ब्लॉग इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का विंडो सामने आएगा. यह विंडो ओपन होने के बाद आप क्रिएट न्यू ब्लॉग इस बटन पर क्लिक कीजिए.

Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain,
Blogger Tutorial
   
 
   क्रिएट न्यू ब्लॉग इस बटन पर क्लिक करने के बाद फिर यह विंडो ओपन हो कर आपके सामने आएगा.


Blogger Tutorial OR Notes in Hindi,Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial
   
   इस विंडो में आपको अपने ब्लॉगर का टाइटल देना होगा फिर उसका वेब पेज एड्रेस देना होगा. फिर आपके ब्लॉग की थीम आपकी पसंद के हिसाब से आप चूस करें. फिर आखिर में क्रिएट ब्लॉग बटन पर क्लिक करदें.

क्रिएट ब्लॉग बटन पर क्लिक करने के बाद आपका ब्लॉग बन जायेगा कुछ इस तरह से, निचे फोटो में दिखाया गया हैं.
Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial

   
   यह सारा प्रोसीजर था एक ब्लॉग बनाने का जो हमने ज्यादा कुछ कहे बिना और फ़ालतू बातों के बढ़ा चढ़ा कर नहीं बताया आपको. इस के बाद देखेंगे के किस तरह आप अपने ब्लॉग में पोस्ट कर सकते हैं. आपकी पोस्ट गूगल ऑप्टिमाइज़ हो इस के लिए पोस्ट करते वक़्त क्या-क्या करना ज़रूरी हैं इन बातों को हम आपको बतायेंगे.

अपने ब्लॉग का व्यू देखने के लिए आपको व्यू ब्लॉग लिंग पर क्लिक करना होगा. अपने ब्लॉग में कुछ पोस्ट करने के लिए न्यू पोस्ट बटन पर क्लिक करना होगा.
आपको अपने ब्लॉग में आपका लिखा पोस्ट करने के लिए दो तरीखे आपको हम बता रहे हैं. पहला आप डायरेक्ट न्यू पोस्ट बटन पर क्लिक करके अपना पोस्ट हिंदी, इंग्लिश या किसी भी भाषा में लिख सकते हैं. दूसरा वर्ड में लिख कर अपने ब्लॉग के न्यू पोस्ट में कॉपी कर सकते हैं.

आपको हिंदी में लिखने के लिए गूगल इन-पुट टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Blogger Tutorial OR Notes in Hindi,Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial

   
   अपने ब्लॉग में कुछ पोस्ट करने के लिए न्यू पोस्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यह विंडो आएगी. इस फोटो में हमने जितनी जगह ब्लाक कलर के बॉक्स से हाईलाइट किया है वह सारे ऑप्शन सीखना बहोत ज़रोरी हैं और हम आपको उसकी पूरी जान करी देंगे बिना आपका वक़्त ख़राब किए.

Blogger-Tutorial-OR-Notes-in-Hindi-Create-a-Blog,-Blogger-Note-in-hindi,-Blogg-kya-hain
Blogger Tutorial
पोस्ट टाइटल में आपके लिखे पोस्ट का टाइटल (नाम) लिखे, “आप यंहा पर अपना पोस्ट लिखे” यह जंहा लिखा हैं वह आपका पेज हैं उस पर आप अपना मटर लिखे.

१.Labels :- राईट साइड में सबसे पहले लिखा हैं लेबल. लेबल किस लिए हैं?. लेबल से आपके के लिखे पोस्ट को आप अलग-अलग कैटागीरी में रख सकते हैं. जैसा के टेक्नोलॉजी के पोस्ट के लिए आपको लेबल में लिखा लिखना होगा टेक्नोलॉजी. अगर आप उस ब्लॉग में कहानी लिखते हैं तब आपको स्टोरी, कहानी यह नाम लेबल में लिखना होगा. इस तरह से आप अपने ब्लॉग की अलग अलग कैटागीरी बना सकते हैं. पहली बार में ही आपको लेबल लिखने होंगे दुसरे बार आपको वह निचे लिखे दिखाई देंगे तब आपको उस पर सिर्फ एक बार क्लिक करना होगा.

Blogger Tutorial OR Notes in Hindi, Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial


२.Schedule :- लेबल ऑप्शन के निचे आता हैं Schedule. इस ऑप्शन से आप अपने पोस्ट को किसी भी डेट टाइम पर ऑटो पोस्ट कर सकते हैं. पहले आप डेट और टाइम सेट करदे फिर आपका ब्लॉग ऑटो पोस्ट करदेगा.

३.Permalink :- तीसरा ऑप्शन पर्मालिंक हैं. पर्मालिंक की ही मदत से गूगल हमारे पोस्ट को वायेरल करता हैं. जैसे की किसीने भी गूगल में यह सर्च किया. Blogger Notes In Hindi तब गूगल फ़ौरन निचे उन सभी के पोस्ट उनकी वेब साइड शो करेगा जिस-जिसने अपने पोस्ट के पर्मालिंक में Blogger Notes लिखा होगा. Blogger Notes In Hindi यह शब्द हमने आपको एक उद्धरण के लिए लिखकर बताया हैं. आप इसी तरह के कम शब्दों का इस्तेमाल करके अपने पर्मालिंक में इस्तेमाल करे. इन शब्दों को सर्च key भी कहा जाता हैं. एक और उद्धरण आपको समझ ने के लिए पर्मालिंक का बताते हैं.

Blogger Tutorial OR Notes in Hindi, Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial

आप MI 32 Inch TV की जानकारी पर अपना लेख (पोस्ट) लेख रहे होगे तब आप अपने पर्मालिंक में यह लिख सकते हैं.
१. mi tv price 32 inch    २. mi tv 32 inch features
३. mi tv 32 inch review
   उमीत होगी आपको यह समझ आया होगा के पर्मालिंक क्या है वह क्या काम करता हैं और उसका आप किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं यह सारी जानकरी आपको हम समझा सके होंगे. पर्मालिंक में Custom Permalink इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ठीक उसके निचे एक बॉक्स आता हैं उस में आप अपने ब्लॉग की सर्च key लिखें.


Blogger Tutorial OR Notes in HindiCreate a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial


४.Location :- इस ऑप्शन से आप अपना लोकेशन अपने पोस्ट के साथ शैर कर सकते हैं.

    ५.Search Description :- में आप अपने पोस्ट के बारें में थोड़ी बहोत (मुख्तेसर) माहिती लिख सकते हैं या आपने यह पोस्ट किस लिए, किस पर आधारित, और क्यूं लिखी हैं इस तरह की कुछ बातें आप इस Search Description के बॉक्स में लिख सकते हैं. 

६.Option :- इस ऑप्शन की सारी जानकारी हम आपको आगे बतायेंगे.


Blogger Tutorial OR Notes in Hindi,Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial





Undo
डिलीट हुवे शब्द को वापस लाने के लिए.
Redo
Undo से आय हुवे शब्द को दोबारा डिलीट करने के लिए.
Font
अलग-अलग स्टाइल में अपने शब्दों को लिखने के लिए.
Font Size
शब्दों की साइज़ कम या ज्यादा करने के लिए.
Format
पैराग्राफ में किसी भी लाइन या शब्द को Heading, Subheading, Minor Heading, करने के लिए.
Bolt
शब्द को मोटा करने के लिए.
Italic
शब्द को थोडा Cross Style में लिखने के लिए.
Underline
शब्दों के निचे अंडरलाइन देने के लिए.
Strikethrough
शब्दों के बीचों बीच लाइन देने के लिए For Example
Text Color
शब्दों को कलर देने के लिए.
Text Background Color
शब्दों के पीछे कलर देने के लिए For Example
Add OR Remove Link
किसी शब्द को वेब साइड की लिंक देने के लिए. लिंक मतलब मै बजाज कंपनी का इतिहाज़ लिख रहा हूँ. राजीव बजाज नाम को मैंने लिंक दिया विकिपीडिया वेब साइड की जैसे ही किसीने राजीव नाम पर क्लिक किया तब अटोमेटिक वह वेब साइड ओपन हो जाएगी जिस वेब साइड की मैंने लिंक दी थी. लिंक को कट करने के लिए भी वंही बटन का इस्तेमाल होता हैं.
Insert Image
अपने पोस्ट में किसी भी पर कर की फोटो को AAD करने के लिए.
Insert Video
अपने पोस्ट में किसी भी पर कर का विडियो को AAD करने के लिए.
Insert Special
Character
symbol add करने के लिए For Example:- © # % & a â ã Ä Û Ü Þ ß

Alignment
पैराग्राफ की alignment सेट करने के लिए. Left,Right,Center,Justify
Numbered List
पैराग्राफ की लाइनों को numbaring देने के लिए.
Bullet List
पैराग्राफ की लाइनों को अलग अलग तरह के symboling देने के लिए.
Remove Formatting
शब्दों को हमने उनकी साइज़, या font चेंज किया कलर या जो कुछ भी Formatting की होगी सिर्फ उन सभी Formatting को Remove करने के लिए.
Check Spelling
अपने लिखे पोस्ट में कुछ spelling Mistake हुई हो तो वह चेक करने के लिए इसका इस्तेमाल होता हैं. Check spelling हमे उन शब्दों को सलेक्ट करके दिखता हैं जंहा पर स्पेल्लिंग गलत हुवी हैं.
Transliterate Word Type
ब्लॉगर हमेशा इंग्लिश language को सेलेक्ट करके रखता हैं. अगर आपको इंग्लिश के बजाये किसी और दूसरी भाषा में अपना ब्लॉग लिखना हैं तब इस का इस्तेमाल किजीए. सबसे पहले आप इस पर क्लिक करें फिर जिस भाषा में लिखना हैं आपको वह भाषा चुने.
Left To Right
Writing
आप अपनी पोस्ट को किस साइड से लिखना चाहते हैं अगर Left To Right लिखना चाहते हैं तब इस का इस्तेमाल करें
Right To Left
Writing
आप अपनी पोस्ट को किस साइड से लिखना चाहते हैं अगर Right To Left लिखना चाहते हैं तब इस का इस्तेमाल करें

   आप अपने ब्लॉग में फोटो add करने से पहले उस फोटो का नाम अपने Title का रखे. जैसे के आपके ब्लॉग का टाइटल हैं Blogger Tutorial Hindi तो आप इस ब्लॉग में जितने भी फोटो Add करने वाले होंगे उतने फोटो का नाम आप वंही रखे. आपको और अच्छी तरह समझ ने के लिए मैंने निचे फोटो में दिखाया हैं.

Blogger Tutorial OR Notes in Hindi, Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial


फोटो add करने के बाद उस फोटो पर आपने क्लिक किया तब एक मेनू ओपन होगा उस मेनू में add Caption इस ऑप्शन पर क्लिक करे आप अपने फोटो को पोस्ट में नाम दे सकते हैं. यानी फोटो के निचे नाम लिख सकते हैं. आपको और अच्छे से समझने के लिए फोटो में सेलेक्ट करके दिखाया गया हैं.

Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain, Add Caption, SEO
Blogger Tutorial
                                     


फोटो add करने के बाद उस फोटो पर आपने क्लिक किया तब एक मेनू ओपन होगा उस मेनू में Properties इस ऑप्शन पर क्लिक करे आप अपने फोटो को SEO कर सकते हैं. यानी गूगल में किसी ने यह सर्च किया Create a Blogg तब आपकी फोटो सर्च लिस्ट में नज़र आएगी, तब उस सर्च करने वालेने उस पर क्लिक क्या तो वह पहोंच जायेगा आपके ब्लॉग पर.
Title Text में आप जो ब्लॉग लिख रहे है उसका title लिखे यंहा पर और Alt Text में सर्च की एक से ज्यादे लिखे. 
आपको और अच्छे से समझने के लिए फोटो में सेलेक्ट करके दिखाया गया हैं.

Blogger Tutorial OR Notes in Hindi, Title Tex, Alt Text, SEO, Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain, Add Caption
Blogger Tutorial

अपना पोस्ट लिखने के बाद लेबल सेलेक्ट करें. फिर पर्मालिंक लिखे. उके बाद डिस्क्रिप्शन लिखी, अपने मैटर को फोर्मेटिंग करें. किसी भी शब्द को लिंक देना हो किसी वेब साइड से उस शब्द को लिंक देदे. अपने पोस्ट में फोटो, विडियो डालना हो तो वह डालकर उन फोटो को SEO (Image Caption और Image Properties) करवादे. यह सब करने के बाद पोस्ट बटन पर क्लिक करदे तब जाकर आपका पोस्ट आपके ब्लॉग पर पोस्ट होगा.


Blogger Tutorial OR Notes in Hindi, What's SEO, Add Caption, Alt Text, Create a Blog, Blogger Note in hindi, Blogg kya hain
Blogger Tutorial



--:: Meet In The Next Part of The Notes ::--

No comments

Powered by Blogger.